Not known Facts About कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज

Wiki Article



इस लिस्ट में क्लीक करके इनसे सम्बंधित लेख देखें

जो लोग डेयरी उत्पादों को न पचा पाने के कारण उनका सेवन बहुत ही कम करते हैं। (और पढ़ें - लैक्टोज असहिष्णुता के आयुर्वेदिक इलाज)

कैल्शियम सिटरेट, यह आसानी से अवशोषित हो जाता है।

कई बार सोते वक्त अचानक से पैर की नस चढ़ जाती है, जिसका दर्द झेला नहीं जाता है. यह समस्या ज्यादातर पैर की नसों पर होती है हालांकि शरीर के किसी भी हिस्से की नस पर नस चढ़ सकती है. इसके अलावा रात में सोते समय कंधे, गर्दन और हाथ में भी अचानक नस चढ़ जाती है, जो हमारी अगली सुबह को खराब कर देती है.

राजीव दीक्षित के घरेलू नुस्खे और देसी आयुर्वेदिक उपचार इन हिंदी

पैरों या हाथों की उंगलियों में झुनझुनी महसूस हो सकती है.

कुछ दवाएं – जैसे लिथियम, जिसे द्विध्रुवी विकार के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है – पैराडायरेक्ट हार्मोनके स्राव में वृद्धि कर सकती है।

कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचाए –  कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा लेने पर ह्दय रोगों और उच्च रक्तचाप की आशंका कम होती है। हमारा नर्वस सिस्टम ह्दय और रक्त वाहिकाओं को आपस में जोड़े रखता है। कैल्शियम की कमी से दिल संबंधित परेशानियां और उच्च रक्तचाप हो सकता है।

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण भी सोते समय, पैर और कंधे की नसें चढ़ जाती हैं. दरअसल, शरीर में हीमोग्लोबिन की वजह से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता है.

Mere partner KR proper leg me ghutne je neeche Jo bone website me agony rhta h Dr ne btaya h ki calcium ki Jami h Davai di h but Aram nhi h koi update bataiye

हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी से शरीर के नियमित कामकाज में कई बदलाव हो सकते हैं। मांसपेशियों में मरोड़, तंत्रिका हानि के कारण समन्वय की कमी, और थकान कुछ सामान्य लक्षण हैं जिन्हें अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।ए

मांसपेशियों में ऐंठन या दर्द रह सकता है.

यदि शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है तो इस कमी को पूरा करने के लिए कैल्सियम सप्लीमेंट जिसे कैल्शियम की गोली कहते हैं, दी जाती हैं। यह गोली शरीर के लिए दैनिक ज़रूरी कैल्शियम की आपूर्ति करती है। खाने के माध्यम से शरीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक नहीं हो सकती। लेकिन यदि इसे सप्लीमेंट की गोली के रूप में लिया जाता है तो शरीर में कैल्शियम की अधिकता हो सकती है। विटामिन डी के सप्लीमेंट लेने से भी कैल्शियम का अवशोषण बढ़ जाता है जिससे रक्त में कैल्शियम की मात्रा अधिक हो जाती है।

पेट दर्द की दवा पतंजलि पांच आयुर्वेदिक टिप्स

Report this wiki page